ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के टॉप 10 तरीके

पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई लोगों के लिए ब्लॉगिंग एक पेशे के रूप में उभरा है. कई पेशेवर ब्लॉगर हर महीने $10,000 तक कमा रहे हैं, जबकि एक औसतन ब्लॉगर प्रति माह $300 और $400 के बीच कमा सकता है. लेकिन आपके मन में यह सवाल होगा ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कितना आसान है?

तो, अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो यहां हमने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में बताया है.

ब्लॉगर पैसे कैसे कमाते हैं?

पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होना चाहिए वह भी quality ट्राफिक. इसके बाद ही आपअपने ब्लॉग की आय बढ़ाने के लिए विज्ञापन, affiliate marketing और sponsored post जैसे तरीके अपनाते हैं. सबसे सफल ब्लॉगर अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए इनके अलावा कुछ और तरीकों को भी इस्तेमाल करते हैं जिसके बारे में हमने नीचे बताया है.

1. Google AdSense

हर ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए सबसे आम तरीका Google AdSense है. एक बार जब आपके ब्लॉग पर 20 से ज्यादा पोस्ट हो जाए, तो आप AdSense खाते के लिए sign up अप कर सकते हैं. लेकिन इससे eaning के लिए आपके ब्लॉग पर कम से कम हजार का ट्रैफिक होना बेहद जरूरी है.

Adsense पाठक के खोज पैटर्न के अनुसार आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने में सक्षम है. हर बार जब कोई पाठक इनमें से किसी भी विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको Google से कुछ पैसे मिलते हैं. खासकर Quotes, Wishes, Jobs, Tools, News जैसे ब्लॉग के लिए आय का प्राथमिक स्रोत है.

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी आपके ब्लॉग को Monetize करने का एक बढ़िया टूल है. दुनिया के जितने भी बड़े ब्लॉगर है, उनके लिए एफिलिएट मार्केटिंग अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे प्रमुख तरीका है. इसका अनुमान आप यहां से लगा सकते हैं की डिजिटल मीडिया उद्योग के राजस्व का लगभग 15 प्रतिशत affiliate marketing से आता है.

एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने पर, आपको उस प्रोडक्ट के ऊपर कांटेक्ट बनाकर लिंक शेयर करना पड़ता है. जो लोग उस उत्पाद को आपके link से खरीदते हैं, उस के लिए आपको एक कमीशन मिलता है. ऐसे बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम है जिनका इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

3. Sponsored Posts

जब आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जाता है और उस पर हजारों लाखों ट्राफिक आने लगता है, तो आप विज्ञापनदाताओं से sponsored पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं. इसमें ब्लॉगर कंपनी के उत्पाद के बारे में लिखने और उस पर अपनी राय देने के लिए पैसे लेते हैं.

बस सुनिश्चित करें कि पोस्ट वास्तव में उच्च गुणवत्ता और आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक होना चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आप Technology के बारे में लिखते हैं, तो आप laptops, cameras, gadgets आदि कंपनियों के लिए sponsored reviews कर सकते हैं.

4. Direct Advertisements

जैसे समाचार पत्र अपने पृष्ठों पर विज्ञापन के लिए जगह बेचते हैं, वैसे ही ब्लॉगर भी उसी तरह से पैसा कमा सकते हैं. यदि आपका ब्लॉग किसी खास niche पर है, तो निश्चित रूप से ऐसे बहुत से व्यवसाय होंगे जो अपने व्यवसाय, सेवाओं, उत्पाद या ब्रांड को प्रचारित करने के लिए आपके page पर स्थान चाहते होंगे.

आपके ब्लॉग पर विज्ञापन बेचना आपके blog की लोकप्रियता और authority पर निर्भर करता है. आप इसके के लिए सीधे brands से जुड़ सकते हैं या किसी एजेंसियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं.

5. Paid Membership

आपके ब्लॉग के loyal पाठक आपके अधिक काम को पढ़ने के लिए पैसे देने को तैयार हो सकते हैं. अधिक गहन ब्लॉग पोस्ट, डाउनलोड, वीडियो, ऑडियो content, और बहुत कुछ साझा करने के लिए आप उनके लिए केवल members plan बना सकते हैं.

यदि आपके पास ऐसे दर्शक हैं जो समर्पित हैं और पहले से ही सुधार के लिए पैसा खर्च कर रहे हैं तो membership site बनाना आपके लिए सबसे लाभदायक काम हो सकता है. कई WordPress plugins हैं जो आपको अपनी membership site बनाने और प्रबंधित करने में मदद करते हैं.

उदाहरण: यदि आपके पास एक इमेज वेबसाइट है, तो कुछ high quality और unique image के लिए memberhip plan रख सकते हैं.

6. Sell Online Courses

कोर्स के जरिए अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है. विषयों की कोई सीमा नहीं है जिन पर आप ट्यूटोरियल या कोर्स बना सकते हैं. आप लोगों को ऑनलाइन गेम खेलना, पैसा कमाना, बढ़ईगीरी, खाना पकाने, DIY पर ट्यूटोरियल बनाकर सिखा सकते हैं.

ऐसा नहीं है की लोगों को खाना बनाना सिखाने वाला कोर्स बनाने के लिए आपको प्रमाणित शेफ होने की ज़रूरत है. यदि आप अधिकांश लोगों की तुलना में बेहतर खाना बना सकते हैं, जो वास्तव में लोगों को खाना बनाना सिखा सके तो आपको पाठ्यक्रम बनाने से कोई रोक नहीं सकता.

7. Provide services

एक ब्लॉगर के रूप में, आप पहले से ही अपने niche के ऊपर विशेष ज्ञान होगा. आप एक फ्रीलांसर के रूप में अपने कौशल और विशेषज्ञता की पेशकश करके पैसे कामना शुरू कर सकते हैं. आप बस अपने वर्तमान दर्शकों को अपनी सेवाएं देना शुरू कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप content writing, logo creation, SEO, web developement, video editing इत्यादि जैसे services offer कर सकते हैं. मेरे ब्लॉग में भी एक service section है जो आपको नीचे blog footer में मिल जाएगा.

8. Sell Ebooks

ऐसे बहुत सारे Bloggers है जो की अपनी expertise और experience को eBook के रूप में बेचते हैं. Ebook बेचना किसी खास niche/ topic तक ही सीमित नहीं है. आप ब्लॉगिंग, फ़ोटोग्राफ़ी, फ़िटनेस और ऐसी किसी पर ई-बुक्स बना सकते हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ब्लॉग है जो gardening के ऊपर है, तो आप एक e-book बना सकते हैं जो आपके दर्शकों को किसी विशेष पौधे को कैसे विकसित करना है, इसके बारे में अधिक विस्तार से सिखाती हो.

आप आसानी से अपनी ebook को सीधे अपने ब्लॉग के माध्यम से content बनाकर प्रचारित कर सकते हैं जो लोगों को आकर्षित करेगी. पुस्तक के बारे में समीक्षा लिखें और लोगों को बताएं कि उन्हें इसे क्यों खरीदना चाहिए. वहीं, आप Amazon और दूसरे online outlets के जरिए भी eBook को बेच सकते हैं.

ShoutMeLoud के हर्ष अग्रवाल अपनी साइट का एक पूरा section है, जो ebook के लिए समर्पित है.

9. Website Flipping

यदि आप जानते हैं कि वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, तो आप ज्यादातर लोगों से आगे हैं. कभी-कभी व्यक्ति, entrepreneurs पहले से स्थापित वेबसाइटों को खरीदना पसंद करते हैं जिनका उपयोग वे अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए कर सकते हैं.

यदि आप एक वर्डप्रेस ब्लॉग बनाकर उस पर ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, तो आप इसे बेच सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए यह जानना आवश्यक है कि किस प्रकार की वेबसाइटों की मांग है, और उन्हें कैसे और कितने पैसों में बिक्री करना है. Flippa जैसी site हैं जो वेबसाइटों को बेचने के लिए नीलामी साइटों और brokers के रूप में काम करती हैं.

10. Consulting

कभी-कभी लोग किसी पुस्तक या video से अधिक विस्तृत और व्यक्तिगत निर्देश चाहते हैं, जिसके लिए वह प्रोफेशनल लोगों की ओर रुख करते हैं. किसी ब्लॉगर के रूप में कुछ niche के अंदर आप ऑनलाइन सलाहकार भी बन सकते हैं. आपकी सेवाओं की पेशकश करने के बजाय, सलाह और रणनीति प्रदान करता है ताकि उनके clients अधिक प्रभावी बन सकें.

उदाहरण के लिए, यदि आप बचत और निवेश के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप एक ऑनलाइन वित्तीय सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं. फोन, ईमेल या skype के जरिये आप घंटे के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं.