Blogging Tips in Hindi | 10 Top टिप्स ब्लॉगिंग करने की सीखे!

मुझे ये बात तो अच्छी तरह से मालूम है की आप सभी bloggers को एक बेहतर blogger बनने की तमन्ना हमेशा से रही होगी. लेकिन शायद आपको proper guidance सही समय में नहीं मिल पाई जिससे की आप आज उतने famous blogger नहीं बन पाए जितना की आप बनना चाहते थे.

ब्लॉगिंग में Dedication, smart decision, कड़ी मेहनत और रिसर्च की आवश्यकता पड़ती है।

बहुत से लोग पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को सफलता मिलती है।

लेकिन यहाँ आप जरा सा भी दुखी या मायुस न हों. क्यूंकि हर दिन एक सामान नहीं होता, सभी का अच्छा और बुरा दिन होता है, और शायद अभी आपके जीवन में कुछ बहुत अच्छा होने वाला है तभी आपको इन सभी मुश्किलों का सामना करने को पड़ रहा है.

छोडिये ये सब बातों को और अपने मुख्य मुद्दे पर आते है की आकिर एक बेहतर Blogger कैसे बने. तो बिना कुछ समय गवाएं चलिए शुरू करते हैं.

सफल ब्लॉगर का मतलब एक सफल ब्लॉग होता है। यहाँ नीचे ब्लॉग्गिंग में Success पाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं।

1. एक सप्ताह में कम से कम दो ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करें

यदि आप एक Part-time blogger हैं, तो सप्ताह में कम से कम 2 ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने का प्रयास करें। लेकिन अगर आप एक full-time blogger हैं, तो रोज ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करें।

Google उन ब्लॉगों को अधिक प्राथमिकता देता है जो Regularly पोस्ट पब्लिश करते हैं। यह आपकी रैंकिंग और ब्लॉग रीडर दोनों को बढ़ाता है। इसलिए यदि आप Loyal readers चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट करें।

2. Lengthy Content लिखें

Brian Dean ने एक रिसर्च में पाया 1890 Words या इससे अधिक Words वाली आर्टिकल Google में अच्छी रैंक प्राप्त करती है।

छोटी कंटेंट की तुलना में बड़ी कंटेंट सर्च इंजन में बेहतर रैंक करती है। इसलिए हमेशा Detailed, high-quality, lengthy posts लिखने का प्रयास करें।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें, अपनी कंटेंट की लंबाई बढ़ाने के लिए उसमें बकवास बाते न लिखें। क्योंकि आपकी कंटेंट को पढ़ने के बाद विजिटर आपके ब्लॉग पर वापस आना पसंद नहीं करेंगे।

3. सीखना कभी भी बंद न करें

आप अपने Niche के बारे में सब कुछ नहीं जानते। जैसे-जैसे समय बीतता है, हर Industry बदलता और बढ़ता है। इसलिए आपको कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा, आप अन्य niches वाली ब्लॉग पढ़ सकते हैं ताकि आप कुछ नया सीख सकें। यह आपको दूसरे ब्लॉग से Knowledge प्राप्त करने में मदद करता है।

4. अपने ब्लॉग को Business की तरह Treat करें

आप सभी Pro-bloggers को देख सकते हैं, वे अपने ब्लॉग को Busines मानते हैं। यही कारण है कि वे आज इतने Successful Blogger हैं।

अगर आप Hobby या मस्ती के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं होंगे। कारण आप ब्लॉगिंग को Seriously नहीं लेंगे।

5. Newsletter के लिए Email Collect करें

आप विजिटर से Email Collect कर सकते हैं और एक नई पोस्ट पब्लिश करने के बाद, उन्हें Newsletter भेज सकते हैं। यह ब्लॉगिंग में सबसे Effective strategy है। यह विजिटर को आपकी ब्लॉग रीडर बनाने में मदद करता है।

इसलिए, Email collect करने के लिए अपने ब्लॉग पर ऑप्ट-इन फॉर्म का उपयोग करें और Visitors से ब्लॉग को Subscribe करने के लिए कहें।

6. User experience को Improve करें

यदि आपके ब्लॉग का User experience खराब है, तो विजिटर आपके ब्लॉग पर लंबे समय तक नहीं रुकेंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि यूजर आपके ब्लॉग को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

7. अपने Readers के Problem को Solve करें

मेरा विश्वास करो, यह बहुत Effective है। जो ब्लॉगर विजिटर की प्रॉब्लम को हल करते हैं उन्हें बहुत जल्द सफलता मिलती है।

मान लीजिए, आप किसी ब्लॉग या YouTube चैनल पर जाते हैं और किसी प्रॉब्लम के लिए मदद मांगते हैं, लेकिन वे आपको जवाब नहीं देते हैं! तो आप उनके ब्लॉग या चैनल पर दोबारा जाएँगे?

आपका जवाब होगा – नहीं!

अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो विजिटर के कमेंट्स का जवाब दें और उनकी प्रॉब्लम को Solve करें।

इसके अलावा, यदि आपको अपनी पोस्ट पर बहुत सारी कमेंट्स मिलती हैं, तो Google आपकी पोस्ट को Helpful समझेगा और सर्च रिजल्ट में बेहतर रैंक देगा।

लेकिन Spam comments से बचें, इसका उपयोग विशेष रूप से बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यदि कोई आपकी पोस्ट पर Spam comments सबमिट करता है, तो उन्हें डिलीट कर दें। अन्यथा, वे आपकी रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यहाँ मैंने कुछ Best WordPress Antispam Plugins की लिस्ट बनाई है जो आपके ब्लॉग पर Spam comments को हैंडल करने में सहायता करेंगे।

8. सही Blogging Platform चुने

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो सही ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत सारे पेड और फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं।

मैं आपको WordPress.org से ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा, लेकिन WordPress.com को न चुनें। यह WordPress.org से बिलकुल अलग है।

WordPress.org पर ब्लॉग शुरू करने के लिए, आपको एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होगी।

9. अच्छी वेब होस्टिंग खरीदें

गलत होस्टिंग आपके Blogging career को बर्बाद कर सकती है। सबसे बड़ा कारण, आपका ब्लॉग अधिकतर समय डाउनटाइम में रहेगा और बहुत Slow लोड होगा।

इसलिए, हमेशा एक Trusted hosting company से होस्टिंग खरीदें। मार्केट में कई वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जो सबसे अच्छा होने का वादा करती हैं, लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, आपको लगेगा कि उन्होंने आपको धोखा दिया है।

10. अपनी ब्लॉग की Loading Speed को ठीक करे

क्या आप जानते है Loading Speed आपकी सफलता में बाधा डाल सकती है?

हाँ! आपने सही सुना। Slow loading किसी भी ब्लॉग को बर्बाद कर सकता है!

यदि आपका ब्लॉग बहुत ही Slow लोड होता है, तो आपका ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक नहीं करेगा। क्योंकि Speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण Google ranking factor है। साथ ही, विज़िटर Slow loading वेबसाइट या ब्लॉग पर जाना पसंद नहीं करते है।

दोस्तों जब भी हम अपना कोई भी BLOG लिखें. यह Tip सबसे जरूरी है हमारे Blogging Tips in hindi कि list कि उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर यूट्यूब आदि मैं ज्यादा से ज्यादा शेयर करना चाहिए. यह हमारे BLOG की Popularity & Ranking  के लिए सबसे अहम रोल अदा करता है. इसलिए दोस्तों यह बहुत ही जरूरी टिप्स है. कि हम अपने BLOGGING को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बहुत ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत करें. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

फोटोग्राफ्स और ग्राफिक्स का प्रयोग

दोस्तों यह Blogging Tip है Blogging Tips in hindi कि list कि. क्योंकि जब भी हम अपना ब्लॉग लिखे तो यह बहुत जरूरी हो जाता है. कि वह बोरिंग ना हो इसके लिए हमें उसमें ग्राफिक्स अर्थात फोटोग्राफ्स क प्रॉपर प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि इससे हमारा Blog बहुत ही आकर्षक सुंदर और पढ़ने में अच्छा लगता है.

क्योंकि उदाहरण के तौर पर यदि हम देखें. किसी भी बुक में यदि सिर्फ टेक्स्ट टेक्स्ट मौजूद होता है. तो हमें उसे पढ़ने में बहुत ही बोर लगता है परंतु यदि उसी में कुछ फोटोग्राफ्स डायग्राम्स हो. तो ना सिर्फ उसका सारांश समझ में आता है. तथा पढ़ने में भी आसानी होती है और अच्छा भी लगता है.

इसीलिए दोस्तों हमें अपने ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा फोटोग्राफ्स ग्रैफिक्स का प्रयोग करना चाहिए. और यदि हो सके तो कुछ ब्लॉग पोस्ट ओं मैप वीडियोस कभी प्रयोग करना चाहिए. इससे लोग वीडियो को देखेंगे. और यदि हमारा वीडियो कुछ मिनट का होगा तो उससे हमारे BLOG का एवरेज सेशन ड्यूरेशन बढ़ जाएगा. जो ऐसी ओ के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होगा. दोस्तों यह बहुत ही अच्छी Blogging Tips in hindi  है. इसे आप अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करे.

हमेशा कुछ नया सीखते रहना

दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल होना है. तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है. कि आपको सदैव ही कुछ ना कुछ नया सीखते रहना होगा. क्योंकि दोस्तों हमें यह बात अवश्य समझनी होगी. की गूगल सदैव ही नए कांटेक्ट अर्थात नए आर्टिकल्स को अपने यूजर्स के लिए अधिक प्रकट करता है.

क्योंकि दोस्तों आज के दौर में हम देखेंगे देखते हैं. की सदैव ही कुछ ना कुछ नया आता ही रहता है. और हमें एक अच्छे ब्लॉगर होने के रूप में यह बात स्पष्ट रूप से समझनी होगी. यदि हमें सक्सेसफुल होना है. तो हमें सदैव ही अपडेट रहना होगा. तथा अपडेट रहने के लिए हमें सदैव ही कुछ ना कुछ नया तथा इंटरेस्टिंग सा सीखते रहना होगा. तो दोस्तों सवाल यह उठता है. कि हम नई नई चीजों को सीखे कैसे इसका उत्तर बहुत ही स्पष्ट है.

कि हमें नई नई चीजों को इंटरनेट के माध्यम से समझना चाहिए. उनके बारे में सर्च करना चाहिए. मार्केट में आ रहे हैं बदलाव को हर रोज मार्केट न्यूज़ के द्वारा पढ़ते रहना चाहिए. उनके वीडियोस देखते रहना चाहिए. इससे हमारा ज्ञान सदैव ही अपडेट रहेगा और इस तरह से हम अपने ब्लॉग को सदैव ही अपडेट रख पाएंगे.