शेयर बाजार Trading से पैसे कैसे कमाए?

0
Advertisement

शेयर बाजार पैसा बनाना सबसे आकर्षक तरीकों में से एक है, क्योंकि यह बेहतर रिटर्न प्रदान करता है. लेकिन स्टॉक मार्केट से जुड़े जोखिम को देखते हुए कई लोग इसमें निवेश करने से डरते हैं.

यदि आपके मन में भी यह सवाल है, शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएं? हालांकि यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं, खासकर नए लोगों के लिए. कई लोग इससे जुड़े ज्ञान और अनुभव की कमी के कारण ऐसा करने में असफल रहते है.

Advertisement

Trading से पैसे कैसे कमाए?

शेयर बाजार में हर व्यक्ति पैसा कमाने की उम्मीद में आता है. इसे सबसे आकर्षक पैसा बनाने वाला तरीका माना जाता है क्योंकि यह अन्य वित्तीय रास्ते की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करता है. Trading और कुछ नहीं बल्कि एक रणनीति आधारित कला है. कुछ लोग इसे जुए का खेल मान सकते हैं, लेकिन अन्य के लिए यह आय का एक बड़ा स्रोत है.

शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए कुछ जरुरी चीजों

Advertisement
  • निवेश (10,000 रुपये कम से कम)
  • इंटरनेट कनेक्शन (Desktop या Mobile data)
  • एक Trading खाता
  • सही निवेश ज्ञान (Share Market Knowledge)

आप जितनी अधिक पूंजी निवेश करेंगे,1000 रुपये दैनिक बनाना उतना ही आसान होगा. आमतौर पर इस रिटर्न के लिए Rs. 30,000 की पूंजी से शुरू करना चाहिए. इंट्राडे ट्रेडिंगIntraday trading के लिए, ब्रोकर आपको 3x का ‘Liverage’ देता है.

Trading Account बनाए

Stock trading शुरू करने के लिए, आपको stock broker के साथ एक trading और demart account खोलना होगा. जो आप आजकल ऑनलाइन बिना किसी physical document जमा किए digital रूप से खोल सकते हैं. India में बहुत सारे discount-broker कंपनी है जैसे Zerodha, Upstox, Angelone etc.

Advertisement

लेकिन मेरा सुझाव है कि आप Groww पर Free खाता खोलें

  • Zero maintenance charge
  • Simple design और user interface
  • Chart और tool के साथ trading platform
  • परेशानी मुक्त और कागज रहित account

Account खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

Advertisement
  • Bank Account
  • PAN Card
  • Aadhaar Card (Linked mobile number)
  • Or Voter ID/ Driving Licence
  • Demat account खोलने के लिए आयु 18 साल से अधिक होनी आवश्यक है

Groww पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. आपको बस दिए गए instruction को follow करना है. जिसके बारे में नीचे video में बताया गया है.

Trading के बारे में कहां से सीखें?

कोई भी चीज आप बिना ज्ञान के नहीं कर सकते और trading में तो आपका पैसा लग रहा है. इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है.

Advertisement

ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखने के लिए Free और Paid दोनों तरीके मौजूद हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से यह सीख सकते हैं. खासकर YouTube में ऐसे बहुत सारे चैनल है, जहां प्रोफेशनल लोग आपको ट्रेडिंग की बहुत सी जानकारी देते हैं.

इनके अलावा भी बहुत सारे चैनल से जहां पर आपको trading की जानकारी मिल जाएगी. साथ ही उनके paid course भी आते हैं, जिसके जरिए आपको ट्रेडिंग से जुड़े बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स जाने को मिलेगी. आप चाहे तो Udemy पर भी trading के कोर्स कर सकते हैं, जहां आपको basic से लेकर advance level तक के जानकारी मिल जाएगी.

Advertisement

भारत में शेयर बाजार में कमाई करने के विभिन्न तरीके

1. Intraday Stock Trading

जैसा कि नाम से पता चलता है, intraday trading पर एक ही दिन में स्टॉक खरीदा और बेचा जाता है, overnight पोजीशन को रखे बिना. यानी आपको trading के दिन 9:15 am से 3:30 pm के बीच एक या उससे अधिक स्टॉक को खरीद या बेच सकते हैं.

Intraday ट्रेडिंग को Day ट्रेडिंग के रूप में भी जाना जाता है. शेयर की कीमत में पूरे दिन उतार-चढ़ाव होता रहता है और intraday traders शेयरों की खरीद-बिक्री करके इससे लाभ उठाने की कोशिश करते हैं.

Advertisement

Ex: मान लीजिए कोई स्टॉक सुबह 500 रुपये पर ट्रेड open होता है. जल्द ही यह एक या दो घंटे में 520 पर चढ़ जाता है. अगर आपने सुबह 100 स्टॉक खरीद कर 520 रुपये में बेच दिया होता, तो आपको 2000 का लाभ होता.

  • यहाँ traders शेयरों के बाजार मूल्य की गति के आधार पर लाभ कमा सकता है.
  • Trader Delivery शुल्क से बच सकता है.
  • आप इसमें मौजूदा शुल्क से 3 गुना ज्यादा का शेयर खरीद सकते हैं.
  • यदि आप समय पर trade को बंद नहीं करते हैं तो स्वतः square off हो जाता है.

Note: Intraday trading में सिर्फ बढ़ते हुए स्टॉक से ही नहीं आप गिरते हुए स्टॉक से भी short sell करके पैसे कमा सकते हैं.

Advertisement

2. Futures & Options

ऑप्शन ट्रेडिंग, contract का एक रूप है जिसमें ऑप्शन के खरीदार को सिमित समय में निर्धारित मूल्य पर अपने option का उपयोग करने का अधिकार है. Option buyers से इस तरह के अधिकार के लिए विक्रेताओं द्वारा “premium” राशि का शुल्क लिया जाता है.

Option Trading दो तरह का होता है एक है Call और Put. यदि आप सोच रहे हैं कि share price बढ़ेगा फिर आप Call खरीदें. उसी तरह Put तभी खरीदें जब आपको लगता है कि शेयर प्राइस घटेगा.

Advertisement

Future और option की expiry date और न्यूनतम ‘lot size’ होता है. यहां दो तरह का Expiry होता है एक होता है सप्ताह और महीने में. सप्ताह (Weekly Expiry) में हर गुरूवार को ही NIFTY 50 और BANK NIFTY का expiry होता हैं और महीना का अंतिम गुरूवार expiry होता है.

उदाहरण: यदि आप Reliance future खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास अलग-अलग expiry date और महीनों के लिए खरीदने का विकल्प होगा. रिलायंस फ्यूचर्स का lot size 600 shares है. इसलिए, यदि रिलायंस फ्यूचर्स खरीदते हैं और कीमत 1 रुपये बढ़ जाती है, तो आप 505 रुपये कमाएंगे.

Advertisement

यदि आप Option trading करना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करना होगा. मेरा सुझाव है कि आप पहले केवल stoke trding से शुरुआत करें.

3. Long Term Trading

यदि आप एक शेयर खरीदते हैं लेकिन, उसी ट्रेडिंग दिन पर उसे नहीं बेचते हैं तो इसे Delivery trading कहा जाता है. आप इसे बेचने से पहले कुछ दिनों, महीनों या वर्षों के लिए जितनी देर चाहें उतनी देर तक अपने पास रख सकते हैं. आपके पास स्टॉक का स्वामित्व बना रहेगा.

Advertisement

Long term trading में निवेशक दिन के भीतर कीमतों में उतार-चढ़ाव के बजाय मुनाफा बुक करने के लिए शेयरों की लंबी अवधि के price movement पर विचार करते हैं.

लंबी अवधि के निवेश के लिए, निवेशकों को स्टॉक के मूल सिद्धांतों के आधार पर विश्लेषण करना चाहिए. इस फंडामेंटल में विभिन्न पैरामीटर शामिल हैं, जिसमें आय वृद्धि, स्थिरता, उद्योग में सापेक्ष ताकत, debt-equity ratio, P/E ratio, प्रबंधन और स्टॉक की लाभांश भी शामिल हैं.

Advertisement

Success story: 2002-03 में, राकेश झुनझुनवाला ने ‘Titan Company Limited’ का शेयर 3 रुपये की औसत कीमत पर खरीदा और वर्तमान में यह 2160 रुपये की कीमत पर कारोबार कर रहा है. उनके पास Titan Company के 4.2 करोड़ से अधिक शेयर हैं.

4. Swing Trading

Swing trading एक शैली है जो कुछ दिनों से लेकर कई हफ्तों तक स्टॉक में अल्पकालिक से मध्यम अवधि के लाभ करने का प्रयास करती है.

Advertisement

Traders तकनीकी विश्लेषण का उपयोग करके कम समय में अधिक price momentum वाले शेयरों को देखते हैं. ये ट्रेडर स्टॉक के फंडामेंटल या आंतरिक मूल्य में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, बल्कि उनकी कीमत के रुझान और पैटर्न में रुचि रखते हैं.

स्विंग ट्रेडिंग में एक पूर्णकालिक नौकरी वाला व्यक्ति भी लगातार अच्छी तरह से part-time व्यापार कर सकता है. आप प्रतिदिन स्विंग ट्रेडिंग के साथ 1000 रुपये तो नहीं कमा पाएंगे, लेकिन यदि आपका व्यापार सही है, तो आप कुछ दिनों के बाद अपना target profit जरूर कमा पाएंगे.

Advertisement

Trading के 10 नियम जिनका आपको पालन करना चाहिए

  • उधार के पैसे से कभी trading न करें.
  • अपना वो पैसा trading खाते में न डालें जिसकी आपको कुछ दिनों या महीनों में आवश्यकता हो सकती है.
  • लालची मत बनो, एक बड़ा पैसा खोने से कम पैसा कमाना बेहतर है.
  • Trading आप तभी जीत सकते हैं जब आप जीवित रहें. पहले महीने में ही अपना सारा पैसा न गवाएं.
  • दूसरों के सुझावों का पालन न करें बल्कि अपनी खुद की रणनीति बनाना सीखें.
  • एक ही ट्रेड में अपने पूरे पूंजी का उपयोग न करें.
  • Trend के खिलाफ व्यापार न करें. जो स्टॉक ऊपर जा रहा है उसे छोटा न करें या जो स्टॉक नीचे जा रहा है उसे न खरीदें.
  • यदि आपने दिन के लिए अपना लाभ प्राप्त कर लिया है, तो व्यापार करना बंद कर दें.
  • आप यदि trade में नुकसान करते हैं, तो कुछ समय के लिए ब्रेक लें. नुकसान भरपाई की मानसिकता ना रखें.
  • यदि आप trade की वजह से नींद खोना शुरू करते हैं, तो आप एक कदम पीछे हटें और प्रतिबिंबित करें.

कई लोग ट्रेडिंग को full time करते हैं और कुछ लोग part time. यह आप पर निर्भर करता है आप किस तरह का trade करना चाहते हैं. वित्तीय जोखिम होने की वजह से आप पूरी जानकारी के साथ ही इसमें निवेश करें.

Advertisement
Leave A Reply

Your email address will not be published.