YouTube Channel kaise Create kare Aur Paise Kamaye Step By Step

आज के डिजिटल ज़माने में हर कोई सोशल मीडिया के बारे में जानता है। इंटरनेट की बढ़ती पहुंच ने शहर से लेकर गांव के कोने कोने तक सोशल मीडिया को लोगों से रू-ब-रू कराया है। पास का कोई रेस्टोरेंट जानना हो या कानपुर वाली मौसी के घर का रास्ता जानना हो, हम झट से अपने जेब से मोबाइल बाहर निकालते हैं और सर्च करने लगते हैं।

Youtube की शुरुआत

सोशल मीडिया का खुमार लोगों पर इस कद्र छाया है कि आजकल चाय बनाने से लेकर इटेलियन खाने की रेसिपी भी लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं। इंटरनेट को इस्तेमाल करने में दिलचस्पी लोगों की और भी तब बढ़ी जब पढ़ने के साथ साथ वीडियो भी देखने को मिलने लगी।

सोशल मीडिया पर वीडियो का ट्रेंड लाने का श्रेय जाता है यूट्यूब को जिसकी शुरूआत 2005 में हुई थी। यूट्यूब ने आज लोगों को यूट्यूबप्रेन्योर बना दिया है। जी हां, यूट्यूब के ज़रिए लोग दौलत और शोहरत दोनों कमा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब क्या है और इससे आप कैसे कमाई कर सकते हैं?

Youtube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने वीडियो कॉन्टेंट को अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना एकदम मुफ्त है। ये ऐप गूगल की ही एक सर्विस है जिसे आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूट्यूब कैसे काम करता है? गूगल के बाद यूट्यूब सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस प्लेटफॉर्म पर हर रोज़ लाखों लोग सर्च करते हैं। आप इसके सर्च बार में कोई एक कीवर्ड टाइप करना होता है जिसके बाद आपको यूट्यूब की टाइमलाइन में उससे जुड़ी वीडियोज़ दिखाई देती है। जो वीडियो सबसे ज़्यादा पॉपुलर है यानि जिसपर सबसे ज़्यादा वियूज़ है वो वीडियो आपको सबसे ऊपर दिखाई देती है। अगर आप भी यूट्यूब के ज़रिए पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं स्टेप 1- यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। अपने जीमेल अकाउंट के ज़रिए आप यूट्यूब पर अकाउंट बना सकते हैं। स्टेप 2- अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल को एक नाम देना होगा। ध्यान रहें आप कोई ऐसा नाम रखें जिसे याद रखना आसान हो। स्टेप 3- अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए चैनल आर्ट और लोगो को डिजाइन करें। ताकि लोगो को आप अपनी हर वीडियो पर इस्तेमाल कर सकें।

स्टेप 5- चैनल तैयार होने के बाद आप एक इंट्रो वीडियो बनाएं जिसमें आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताना होगा। मान लीजिए आपका चैनल ब्यूटी टिप्स बेस्ड है तो पहली वीडियो में लोगों को अपने चैनल के बारे में बताएं। स्टेप 6- कोशिश करें कि आप अपने चैनल पर ऑरिजिनल कॉन्टेंट ही अपलोड करें जिसपर सिर्फ आपका कॉपीराइट हो। स्टेप 7- वीडियो पर ज़्यादा वियूज़ पाने के लिए अपने दोस्तों और अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करें। स्टेप 8- वीडियो के अंत में लोगों से चैनल को सब्सक्राइब करने की अपील करें।

नियमित तौर पर वीडियो अपलोड करें यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए ज़रूरी है कि आप नियमित तौर पर वीडियो अपलोड करें ताकि आपका चैनल एक्टिव रहें। साथ ही एक अच्छे टाइटल, ट्रेंडिंग हैशटैग, कीवर्ड और डिस्क्रिप्शन का इस्तेमाल करें। जब आपकी वीडियोज़ लोगों को पसंद आने लगेगी तो वियूज़ और सब्सक्राइबर भी बढ़ने लगेंगे। जो आपकी इनकम की पहली सीढ़ी होगी।

YouTube की पॉलिसी यूट्यूब की पॉलिसी के मुताबिक कंटेंट क्रिएटर्स को 12 महीने के भीतर 4,000 घंटे का वॉचटाइम (देखने का समय) पूरा करना होता है। इसके अलावा आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर्स भी होने चाहिए। जब आप ये क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आप यूट्यूब से कमाई करने के एलिजिबल हो जाएंगे। बता दें कि यूट्यूब गूगल एडसेंस के जरिए रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल पर काम करता है। यूट्यूबर्स अपनी वीडियोज़ पर एड्स के ज़रिए भी इनकम कर सकते हैं।

पहला तरीका – Google adsense 1) कोई भी यूट्यूबप्रेन्योर गूगल Google adsense के ज़रिए ही कमाई करता है। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को गूगल से monetization कराना पड़ता है। अपने चैनल को Google adsense से कनेक्ट करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर monetization के ऑप्शन को इनेबल करना है। 2) Monetization इनेबल करने के बाद जीमेल आईडी से google adsense पर अकाउंट बनाना होगा।

3) जैसे ही यूट्यूब चैनल को रिव्यू करने के बाद monetization पर अप्रूवल देगा तो आपकी वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे। इन एड्स के ज़रिए आपकी कमाई होगी। ध्यान दें कि आपकी वीडियो जितने ज़्यादा वियूज़ होंगे आपकी कमाई भी उतनी ज़्यादा होगी। आप जितने भी पैसे यूट्यूब एड्स के ज़रिए कमाते हैं तो आपके google adsense account में आते है जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

दूसरा तरीका – Affiliate Marketing 1) Affiliate Marketing दूसरा तरीका है जिससे ज़रिए आप इनकम कर सकते हैं। Affiliate Marketing का मतलब है कि आपको किसी ऑनलाइन कंपनी के प्रॉडक्ट का लिंक अपनी वीडियो के description box में देना होता है। आपके द्वारा पोस्ट किए लिंक पर क्लिक करके जितने लोग प्रोडक्ट खरीदेंगे आपकी कमीशन मिलेगा। 2) इस तरह पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जैसे amazon, flipkart, snapdeal, clickbank आदि।

दूसरा तरीका – Affiliate Marketing 3) प्रोग्राम में शामिल होने के बाद किसी प्रोडक्ट का Affiliate link बनाये। 4) प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपनी वीडियो में उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें और description box में लिंक डालें। मान लीजिए आप कोई ब्यूटी टिप्स पर बेस्ड वीडियो बना रहे हैं तो चुने गए प्रोडक्ट का Affiliate link बनाकर description में दें और साथ ही उस प्रॉडक्ट की ख़ासियतों को अपनी वीडियो में भी बताएं।

तीसरा तरीका- Sponsorship यूट्यूब से कमाई करने का एक और ज़रिए है और वो है Sponsorship। जैसे जैसे आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर होने लगता है आपको वीडियो के लिए sponsored मिलने लगते हैं। इसके लिए वीडियो क्रिएटर को अच्छी-खासी रकम दी जाती है।